हमारे विषय में|about-us

हमारे विषय में

नवोदय विद्यालय समिति के उद्देश्यों को साकार करने  के  क्रम  में सन् 1995 में  जवाहर नवोदय विद्यालय, सग्गा-करनाल ( हरियाणा ) की स्थापना की गई। अनवरत्  यह विद्यालय समिति के  मार्ग निर्देशन में  प्रगतिशील है। यह विद्यालय जिला मुख्यालय करनाल से 15 किमी० की दूरी पर,  काछवा रोड पर , सग्गा गाँव में अवस्थित है। यह विद्यालय  आई.एस.बी.टी. दिल्ली से 140 किमी० तथा चंडीगढ़ से 135 किमी० की दूरी पर स्थित है । करनाल बस स्टैंड से बस  द्वारा काछवा रेलवे फ्लाई ओवर से होते हुए यहाँ आसानी से पहुँचा जा सकता है।  यह विद्यालय समिति द्वारा निर्धारित 30 एकड़ भूमि में स्थापित है । यहाँ विद्यार्थियों को कक्षा छठी में केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, नई दिल्ली के द्वारा आयोजित प्रवेश-परीक्षा के माध्यम से प्रवेश दिया जाता है ।  इसमें विज्ञान व वाणिज्य विषयों में कक्षा बारहवीं तक शिक्षा प्रदान की जाती है। यह केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, नई दिल्ली से मान्यता प्राप्त है। विद्यालय में वर्तमान  सत्र् 2014-15 में 510 विद्यार्थी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। 
 
यह जिला करनाल, हरियाणा में स्थित एक आवासीय सह-शिक्षण संस्थान है। विद्यालय का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र के उन  मेधावी विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करके उनका सर्वांगीण विकास करना है, जो कि उच्चतर शैक्षणिक अवसरों से वंचित रह जाते हैं ।  विगत वर्षों  में यह विद्यालय शत्-प्रतिशत परीक्षा परिणाम देता रहा है और जयपुर संभाग में कई बार प्रथम स्थान प्राप्त किया है। विद्यालय को  संभागीय व राष्ट्रीय स्तर पर भी अनेक पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। यह विद्यालय अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएँ, समकक्ष राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय विद्यालयों की तुलना में, निःशुल्क प्रदान करते हुए आधुनिक शिक्षा उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।
 
विद्यालय भवन में कक्षा- कक्ष, प्रयोगशालाएँ, संगणक-कक्ष, वाई-फाई सुविधा युक्त 41 लैपटॉप सहित सैमसंग स्मार्ट कक्ष, भाषा -प्रयोगशाला, गणित प्रयोगशाला, संग्रहालय-वीथिका युक्त कला-कक्ष, संगीत -कक्ष, पूर्णतः उन्नत एवं सुसज्जित  पुस्तकालय तथा प्रशासनिक व शैक्षणिक खण्ड हैं । छात्र-छात्राओ के लिए पृथक क्रीड़ा-स्थल  हैं, जो उन्हें खेल के दौरान उनके शारीरिक  स्वास्थ्य को अच्छा बनाने का अवसर प्रदान करते हैं। अद्वितीय हर्बल उद्यान विद्यालय प्रांगण में प्राकृतिक छठा बिखेरे हुए है। यहाँ पूर्णतः सुरक्षित छात्रावासों के साथ  सुन्दर बगीचे, आवासीय परिसर की सुन्दरता में चार चाँद लगाते हैं।  
 
कम्प्यूटर-साक्षरता श्रेष्ठता पुरस्कार-2004, तत्कालीन महामहिम राष्ट्रपति  श्री ए.पी.जे. अब्दुल कलाम  के कर-कमलों द्वारा विद्यालय को प्राप्त हुआ ।  ब्रिटिश काउंसिल ऑफ इंडिया के तत्वावधान में आयोजित ब्रिटिश काउंसिल कनैक्टिंग क्लास रूम कार्यक्रम के अन्तर्गत विद्यालय 2011-14 के मध्य कार्य करता रहा और अन्तर्राष्ट्रीय विद्यालय  पुरस्कार 2011-14 का विजेता रहा है। समय-समय पर विभिन्न देशों से प्रतिनिधि मण्डल विद्यालय भ्रमण के लिए आते रहते हैं। वर्ष 2009 में 39 देशों के प्रतिनिधि मण्डल ने विद्यालय-भ्रमण किया। इस वर्ष ब्रिटिश काउंसिल अन्तर्राष्ट्रीय विद्यालय सप्ताह आयोजन के अन्तर्गत तीन  देशों के 28 प्रतिनिधियों ने विद्यालय की कार्य -प्रणाली को जानने के लिए यहाँ का दौरा किया।